नेवी हाफ मैराथन महिला और पुरुष वर्ग में 1100 धावकों ने किया प्रतिभाग

0

पहली देहरादून नेवी हाफ मैराथन का हुआ आयोजन

देहरादून । देहरादून नेवी हाफ मैराथन को पहली बार भारतीय नौसेना द्वारा महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, देहरादून में सुबह पौने छह बजे शुरू की गयी। इस मैराथन में तीन दूरी श्रेणियों 21.1 किमी, 10 किमी और 05 किमी (गैर-समयबद्ध) में 18-35, 36-45, 46-55 और 56-65 आयु वर्ग में महिला और पुरुष धावकों ने प्रतिभाग किया। भारतीय नौसेना का एक प्रमुख प्रतिष्ठान नेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (एनएचओ) 1954 में देहरादून में स्थापित किया गया था। वर्तमान में इसके अध्यक्ष वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा, अति विशिष्ट सेवा मेडल, नाव सेना मेडल, मुख्य हाइड्रोग्राफर, भारत सरकार। यह संगठन सभी समुद्री जहाजों के लिए इलेक्ट्रॉनिक नेविगेशन चार्ट और पेपर चार्ट के उत्पादन का केंद्र और राष्ट्रीय एजेंसी है। भारतीय नौसेना भारत और पाकिस्तान के 1971 के युद्ध दौरान पाकिस्तान पर भारत की उल्लेखनीय जीत की याद में हर साल 04 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है। नौसेना दिवस-2023 समारोह के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय द्वारा पहली देहरादून नेवी हाफ मैराथन – 2023 आयोजित करवाई।
देहरादून नेवी हाफ मैराथन में 21 किमी दौड़ में विजेताओं में पुरुष (18-35 आयु वर्ग) में प्रथम स्थान पर उदित द्वितीय अनिल कुमार और तृतीय स्थान पर संजय सिंह रहे। महिला (18-35 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर गौरी द्वितीय भाग्यश्री सावंत और तृतीय स्थान पर कविता राणा रही।
पुरुष (36-45 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर रविन्दर सिंह द्वितीय मोहित जैन और तृतीय स्थान पर राहुल सिंह रावत रहे। महिला (36 -45 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर शशि मेहता द्वितीय पूजा नेगी और तृतीय स्थान पर दीप्ति रावत रही। पुरुष (46-55 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर विक्रम सिंह बिष्ट द्वितीय संजीव सज्जान और तृतीय स्थान पर वीकेस कुमार रहे। महिला (46-55 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर मिनाक्षी जोशी रही। पुरुष (56-65 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर तारा बहादुर थापा द्वितीय राजेश वाधवा और तृतीय स्थान पर ओमप्रकाश मलेथा रहे। पुरुष 65 आयु वर्ग से ऊपर में गुरफूल सिंह विजेता रहे। देहरादून नेवी हाफ मैराथन में 10 किमी दौड़ में विजेताओं में पुरुष (14-35 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर राजीव नम्बूरी द्वितीय अश्वनी सैनी और तृतीय स्थान पर गौरव चन्द्र भट्ट रहे। महिला (14-35 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर अंजली द्वितीय ईशा शर्मा और तृतीय स्थान पर दीपिका पाल रही। पुरुष (36 -45 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर मनोहर द्वितीय कमाण्डर विपुल मनोचा और तृतीय स्थान पर गौतम दीक्षित रहे। महिला (36-45 आयु वर्ग) में प्रथम स्थान पर रीना साही द्वितीय टिन्टू अजीमोन और तृतीय स्थान पर तेजेन्दर कौर रही। पुरुष (46-55 आयु वर्ग) में प्रथम स्थान पर सरत सिंह द्वितीय सुनील हांडा और तृतीय स्थान पर रमेश नेगी रहे। महिला (46-55 आयु वर्ग) में प्रथम स्थान पर गोदावरी रावत द्वितीय मनीषा काण्डपाल और तृतीय स्थान पर बिनीता रही। पुरुष (56 -65 आयु वर्ग) में प्रथम स्थान पर जितेन्दर गुप्ता द्वितीय विनोद सकलानी और तृतीय स्थान पर हरप्रसाद गुप्ता रहे। महिला (56-65 आयु वर्ग ) में प्रथम स्थान पर चारूलता रही।
देहरादून नेवी हाफ मैराथन सशस्त्र और अर्ध-सैन्य बलों के कर्मियों, उनके परिवारों और नागरिकों के लिए आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दिग्गजों और उनके परिवार के सदस्यों, सैन्य स्कूलों, सैनिक स्कूलों और देहरादून क्षेत्र के बहुत से स्कूलों, संस्थानों, अकादमियों में पढ़ने वाले बच्चों के ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया। नेवी हाफ मैराथन का उद्द्येश में उनकी भागीदारी न केवल उनमें देशभक्ति की भावना को और अधिक तीव्रता से प्रज्वलित करना बल्कि उन्हें हमारे सशस्त्र बलों द्वारा की गई वीरता और बलिदानों को पहचानने और श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित करवाई गयी है। इस अवसर पर वाइस एडमिरल, अधीर अरोड़ा, एवीएसएम, एनएम , भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर, रियर एडमिरल लोचन सिंह पठानिया, संयुक्त मुख्य हाइड्रोग्राफर, कमाण्डर एचए हरदास, राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय, अशोक कुमार, डीजीपी, उत्तराखंड पुलिस और थ्रिल जोन के निदेशक पी.सी. कुशवाह भी उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *