कनाडा मे चल रही गोष्ठी मे अम्बेडकर के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का लिया संकल्प…

0

कनाडा। कोलंबिया यूनिवर्सिटी, कनाडा मे चल रही अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी मे बोलते हुए अनेक बुधिजीवि वक्ताओ ने बताया कि बाबा साहब बी आर अम्बेडकर न केवल दलित और पिछड़ो की आवाज ही बुलंद करते थे बल्कि उन्होंने महिलाओं तथा समाज सुधार के कामों मे भी गहरी दिलचस्पी ली और संविधान में महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिलवाया , कनाडा मे इस संगोष्ठी का आयोजन डॉक्टर अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय को- ओर्डिनेशन सोसाइटी, कनाडा व चेतना एसोशिएशन ऑफ कनाडा द्वारा किया जा रहा है.

डॉ अम्बेडकर का मानना था की भारत के पिछड़ेपन का प्रमुख कारण भूमि व्यवस्था के बदलाव मे देरी होना . वह कहते थे इसका समाधान लोकतांत्रिक समाजवाद हैं जिससे आर्थिक कार्यक्षमता एवं उत्पादकता में वृद्धि होगी तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था मे भारी बदलाव देखने को मिलेगा.

डॉ. अंबेडकर ने पूरी जिंदगी अन्याय के खिलाफ संघर्ष किया एवं अपने समाज के स्वाभिमान के लिये लड़ते रहे. वे एक ऐसे आदर्श समाज का निर्माण करना चाहते थे जो समानता, स्वतंत्रता और बंधुता के विचारों पर आधारित हो.

दुर्भाग्य से डॉ अम्बेडकर को संविधान निर्माता और दलित पिछड़ों के नेता के रूप मे ही प्रस्तुत किया गया जबकि उनके अर्थशास्त्रीय पक्ष को कभी उभारने का प्रयास नही किया गया. उनका मानना था कि “आर्थिक उत्थान के बिना कोई भी समाजिक एवं राजनैतिक भागेदारी संभव नही होगी.
डॉ अम्बेडकर ने भारतीय मुद्रा (रुपए) की समस्या, महंगाई तथा विनिमय दर, भारत का राष्ट्रीय लाभांश. ब्रिटिश भारत में प्रांतीय वित का विकास, प्राचीन भारतीय व्यापार, ईस्ट इंडिया कंपनी का प्रशासन एवं वित, भूमिहीन मजदूरों की समस्या तथा भारतीय कृषि की समस्या पर शोध ही नही बल्कि इन मुद्दों से संबंधित समस्याओं के व्यावहारिक समाधान भी किये.

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित महान अर्थशास्त्री डॉ अमृत्य सेन ने कहा है कि ” डॉ अम्बेडकर अर्थशास्त्र के विषय में मेरे पिता है “. डॉ.अम्बेडकर का मत था कि समानता का अधिकार धर्म और जाति से उपर होना चाहिए. हर व्यक्ति को विकास के समान अवसर मिलने चाहिए.

इस संगोष्ठी मे आज अमेरिका से एक न्यायधीश महोदया , कनाडा से एक महिला सांसद , कई यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ,डॉक्टर , पत्रकार, वकील और अन्य जानी- मानी हस्तियां मौजूद रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *