टमाटर खाने के साथ चेहरे की सुंदरता को निखारने का सौंदर्य प्रसाधन भी है

0

हेल्थ समाचार। टमाटर केवल खाने के लिए नहीं बल्कि चेहरे को भी निखारने के काम में आता है। जो लोग अपने चेहर और स्किन के बारे में ज्यादा सोचते है, वे टमाटर को अपना दोस्त बना लेते है और इसका भरपूर इस्तेमाल करते है। टमाटर में विटामिन सी और विटामिन ए भारी मात्रा में पाई जाती है जिस कारण ये शरीर के साथ स्किन को भी फायदा पहुंचाता है।

जानकारों की माने तो जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स, दाग, मुंहासे और ब्लैक हेड्स जैसे समस्या है, उन्हें टमाटर खाने और चेहरे पर भी लेप की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर की लेप अगर चेहरे पर लगाई जाती है तो इससे चेहरा निखरता भी है और पिंपल्स, मुंहासे और ब्लैक हेड्स जैसे परेशानी दूर भी होती है।

ऐसे में आइए जानते है कि चेहरे पर टमाटर को कैसे इस्तेमाल करें ताकि इससे स्किन ग्लो करे और आपका चेहरा हेल्थी और बेदाग बन जाए। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे चेहरे के लिए कौन-कौन से टमाटर वाले लेप सही होते है। आइए एक-एक करके जान लेते है।

टमाटर और दही फेस पैक

टमाटर और दही का फेस पैक चेहरे के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। इसके इस्तेमाल से हमारे चेहरे से पिंपल्स गायब हो जाते हैं और त्वचा की सॉफ्टनेस भी बरकरार रहती है। यह लेप तैयार करना भी काफी आसान है। इसके लिए आपको एक चम्मच टमाटर का पल्प, एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी की जरूरत होती है।

ऐसे में इस मिश्रण को तैयार कर इसे पूरा मिला लें और हर रोज इसे चेहरे पर लेप करें। ऐसा करने से पिंपल्स, दाग, मुंहासे और ब्लैक हेड्स दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा फिट दिखेगा।

टमाटर और हल्दी लेप

यह फेस पैक भी चेहरे के लिए बहुत ही लाभकारी है। ऐसे में इसे बनाने के लिए आपको बस कुछ टमाटर लेने होंगे और उसे कद्दूकस करके उसका रस निकालना होगा। इसके बाद इस रस में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और आपका घोल तैयार हो गया।

इस घोल से हर रोज चेहरे का 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। जब आपका मसाज हो जाए तो चेहरे को धो लें। ऐसा कहा जाता है कि ये लेप पिंपल्स को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *