दिवंगत मुलायम सिंह यादव के प्रति आंदोलनकारियों में अब भी आक्रोश बरकरार….

0

देहरादून। देश के दिग्गज राजनेता व यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन से आज देश में शोक की लहर है। उनके मिलने वाले जो उनके सम्पर्क में थे अब भी उनके प्रति सम्वेदना व उनके सदमे में डूबे हुए है। उनके चले जाने से माहौल गमगीन है। परन्तु उत्तराखण्ड राज्य में उनकी मौत के बाद भी उनके प्रति लोगों का शायद आक्रोश अभी तक खत्म नही हुआ है। अब भी उनके प्रति विरोध के स्वर थमे नही है।
आंदोलनकारी मंच के जिला अध्यक्ष प्रदीप कुकरेती का कहना है कि वे मुलायम सिंह के प्रति अपनी सम्वेदना व्यक्त करते है परन्तु राज्य आंदोलनकारियों में हमेशा से ये पीड़ा रहेगी कि मुलायम सिंह मुख्यमंत्री रहते हुए 02 अक्टूबर को जो मुजफ्फरनगर गोली काण्ड व जो विभत्स घटना हुई थी। लोहिया आंदोलन में संघर्ष करने वाले मुलायम सिंह ने कभी भी मुजफ्फरनगर की घटना के लिए प्रायश्चित नहीं किया और ना ही कभी उन दोषियों के खिलाफ कोई कार्यवाही की पहल की , ये उनके जीवन का कड़वा अध्याय था।
मुलायम सिंह ने रक्षामंत्री होते हुए वेतन वृद्धि कर सेना के दिल में जगह बनाई वही पृथक उत्तराखण्ड राज्य की मांग को लेकर उन्होंने कौशिक समिति का गठन कर गैरसैंण को स्थापित करने की बात पर एक बेहतरीन पहल की थी। दूसरी ओर मुजफ्फरनगर काण्ड की घटना इसके ठीक उलट कार्य उनके शासनकाल में हुआ। यही कारण था कि आज तक समाजवादी पार्टी देवभूमि में कभी भी अपना वजूद नहीं बना पाई। प्रदीप कुकरेती ने कहा कि व्यक्ति के जाने के बाद कड़वे और मीठे अनुभव को जनमानस याद रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed