खादी ग्रामोद्योग द्वारा सौन्दर्य प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन का शानदार आगाज

0

देहरादून/हल्द्वानी। हल्द्वानी में चल रहे बहुउद्देश्य प्रशिक्षण केंद्र,खादी और ग्रामोद्योग व सूक्ष्म लघु और उद्यम मंत्रालय के सँयुक्त तत्वावधान में सौन्दर्य प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन आज अपने बेहतरीन आगाज के साथ सम्पन्न हुआ।
प्रशिक्षण कार्यशाला में 21 महिलाओं को सौन्दर्य प्रशिक्षण के बारे में जानकारी व उन्हें बेहतर कारीगरी के नुस्खे सिखाये गए। इस सम्बन्ध में केवीआईसी राज्य निदेशक  राम नारायण व सहनिदेशक राकेश शर्मा ने सयुंक्त रूप से प्रशिक्षण कार्यशाला में महिलाओं को स्वरोजगार देने व इन्हें ऋण मुहैय्या कराए जाने की औपचारिकताओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सफल प्रशिक्षण में उत्तीर्ण महिलाएं 5 लाख से ऊपर अपनी जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण के उपकरण व अन्य प्रकार का ऋण ले सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री
प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) भारत सरकार समर्थित क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना है। इस योजना के तहत महिला लाभार्थी परियोजना लागत का 25-35 प्रतिशत अनुदान ग्रामीण -शहरी क्षेत्र के लिए प्राप्त कर सकती  हैं।

महिला वर्ग के मामले में परियोजना लागत का 5% स्वं का अंशदान पूंजीगत व्यय ऋण और  कार्यशील पूंजी  के सापेक्ष एक चक्र हेतु अपेक्षित है।

पीएमईजीपी योजना दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंकों द्वारा धन जारी करने से पहले सभी पीएमईजीपी लाभार्थियों के लिए 10 दिनों के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) प्रशिक्षण अनिवार्य है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध है। यह प्रशिक्षण एक सफल उद्यमी की भूमिका निभाने के लिए आवश्यक कौशल और क्षमताओं को प्राप्त करने में मदद करता है।

पीएमईजीपी ऋण आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेजो -यथा
फोटो , आधार कार्ड, शैक्षिक योग्यता, परियोजना रिपोर्ट, विशेष श्रेणी का प्रमाण पत्र, यदि आवश्यक हो, ग्रामीण क्षेत्र का प्रमाण पत्र, शिक्षा/कौशल विकास प्रशिक्षण/ईडीपी प्रमाणपत्र, राशन कार्ड अथवा परिवार रजिस्टर की प्रति, निवास का साक्ष्य यथा बिजली/पानी  का बिल, अनुभव प्रमाण पत्र यदि कोई हो  ,  इनकम  टैक्स रिटर्न  की प्रति/पैन कार्ड यदि हो , सिबिल स्कोर , बैंक पासबुक की प्रति, इकाई लगाने के स्थान की जानकारी।
राज्य निदेशक प्रभारी श्री   राम नारायण ने दूरभाष पर अपील की है कि प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) भारत सरकार समर्थित क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना का लाभ उठायें और आत्मनिर्भर बनें साथ ही दूसरो को भी रोजगार देकर उत्तराखंड की  विकास यात्रा में शामिल हो और भारत देश की तरक्की में अपना योगदान करे ।  अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सभी नागरिको से भी अपील है कि “हर घर तिरंगा ” मुहिम को सफल बनाये और देश प्रेम की लहर चलने हेतु अपने घर/ कार्यालय/फैक्ट्री में ध्वजारोहण करें।  सभी खादी  भंडारों /खादी इंडिया विक्री केंद्रों पर तिरंगा झंडा उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *