रेलवे मंडल व राज्य खादी- ग्रामोद्योग आयोग द्वारा 15 दिवसीय प्रदर्शनी का शानदार आगाज

0

देहरादून। राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग उत्तराखंड)द्वारा स्थानीय खादी और ग्रामोद्योग उत्पादो को प्रोत्साहन देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे मंडल इज्जतनगर केअंतर्गत काठगोदाम तथा रुद्रपुर रेलवे स्टेशन पर 15 दिवसीय उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री का आज  से शुभारम्भ किया गया है।

काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर शिवालिक हर्बल प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) इकाई  तथा  रुद्रपुर रेलवे स्टेशन पर रुद्रपुर सेवा संस्थान, रुद्रपुर ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री शुरू की। इससे न केवल रेल यात्रियों को अच्छे खादी तथा ग्रामोद्योग के उत्पाद मिलेंगे, बल्कि बेरोजगार युवा वर्ग अपना स्वरोजगार करने के लिए भी प्रेरित होगा ।

इस योजना का उद्देश्य पूर्वोत्तर रेलवे मंडल इज्जतनगर के रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन एवम बिक्री हेतु स्थान प्रदान करके उत्तराखंड के खादी तथा ग्रामोद्योग के उत्पाद को प्रोत्साहित करना है तथा साथ ही रेलवे परिसर का उपयोग कर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना है। रेलवे के इस प्रयास से स्थानीय उत्पाद, हस्तशिल्प व हथकरघा व्यवसाय से जुड़े उद्यमों के लिए बेहतर अवसर विकसित करने में मदद मिलेगी और रेल यात्रियों के लिए भी स्थानीय उत्पाद की जानकारी होने के साथ ही उन्हें उपलब्ध भी हो सकेगा। यह रेलवे मंत्रालय की एक सराहनीय पहल है।

उल्लेखनीय है कि राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग राज्य निदेशक प्रभारी  राम नारायण ने ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’  योजना के तहत स्थानीय खादी और ग्रामोद्योग उत्पाद को प्रोत्साहन देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे मंडल इज्जतनगर व उत्तर रेलवे मंडल मुरादाबाद के सम्बन्धित अधिकारियो के साथ बैठक की। फलस्वरूप देहरादून तथा हरिद्वार रेलवे स्टेशनों पर भी खादी तथा ग्रामोद्योग के उत्पादो की प्रदर्शनी तथा बिक्री करने के लिए दिनांक 8 अगस्त से प्रदर्शनी आयोजित किया जाना प्रस्तावित बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *