प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत’ का सपना पूरा करना ही प्राथमिकता -मनोज कुमार

0

मनोज कुमार ने नवनियुक्त (KVIC) अध्यक्ष का पदभार किया ग्रहण

ददेहरादून। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के नए अध्यक्ष  मनोज कुमार ने  कहा है कि   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को पूरा करना ही उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर अधिक से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाइयों की स्थापना करके KVIC की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से देश में अतिरिक्त रोजगार के साथ-साथ स्वावलंबी भारत के निर्माण में अहम योगदान देना है।
श्री मनोज कुमार ने अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करते हुए केवीआईसी टीम के साथ अपने अनुभव सांझा किये । उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी के विजन पर काम करना उनकी प्राथमिकता, जिसके तहत देश के युवा ‘नौकरी तलाशने वाले नहीं, अपितु नौकरी देने वाले’ बनें।
केवीआईसी में विशेषज्ञ सदस्य विपणन (मार्केटिंग) के रूप में कार्य कर चुके श्री मनोज कुमार के पास विपणन और ग्रामीण विकास का व्यापक अनुभव है। वह  मानते हैं कि देश में खादी की ‘एक मौन क्रांति’ चल रही है, जिसके नायक  प्रधानमंत्री  नरेंद्र लमोदी हैं। पिछले 8 वर्षों में  प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ‘खादी इंडिया’ ने जो लक्ष्य हासिल किए हैं वो अद्भुत है।
आयोग का प्रयास होगा कि ‘हर हाथ को काम और काम का उचित दाम’ मिले ।
श्री मनोज कुमार के अनुसार वह  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के “सबका साथ, सबका विकास” और ‘खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांस्फार्मेशन’ के मूलमंत्र पर खादी इंडिया को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने का प्रयास करेंगे। जिस तरह से खादी पिछले कुछ वर्षों में भारत में फिर से लोकप्रिय हुई है उसी तरह से इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना उनकी प्राथमिकता होगी। उनका प्रयास होगा कि खादी लोकल से ‘KHADI GLOBAL’ हो जाये और पूरी दुनिया में भारत के स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *