दून योग महोत्सव 2022 के समापन का शानदार आगाज

0

देहरादून । आज बीएस नेगी महिला पॉलिटेक्निक ongc में दून योग महोत्सव 2022 के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री श्री प्रेमचंद अग्रवाल जी पहुंचे। उन्होंने प्रतियोगिता के उत्तीर्ण योग अभियर्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

श्री अग्रवाल जी ने कहा कि प्राचीन भारतीय पद्धति योग आज पूरे विश्व में पहचान बना चुकी है। 21 जून को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मना रहा है। उत्तराखंड के लिए यह सौभाग्य की बात है कि ऋषिकेश जहां से वह विधायक भी हैं क्योंकि अंतरराष्ट्रीय राजधानी के रूप में जाना जाता है। योग के जनक हम यूं ही नहीं बने इसके लिए योग साधकों का लंबा संघर्ष और अनवरत योग यात्रा का परिणाम है।

श्री अग्रवाल जी ने योग को हर घर में हर व्यक्ति को अपनाने के लिए कहा। कहा कि इससे हम ना सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं बल्कि मानसिक रूप से भी हमें मजबूती मिलती है। इससे शरीर में उपजी बीमारियों का अंत भी होता है जिससे हमें उम्र को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। उन्होंने दून योगपीठ देहरादून और एवरेस्ट योग इंस्टिट्यूट लुधियाना को इस सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं भी दी।

इस मौके पर स्वामी जितानंद जी ने मुख्य अतिथि श्री अग्रवाल जी के सम्मुख विभिन्न योग क्रियायों की प्रस्तुति दी। वही षटकर्म (धोती क्रिया) का भी प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री अग्रवाल जी ने उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश से प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी योग अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। जबकि आयु वर्ग 6-10, 11-15, 16-20, 21-25 के प्रतियोगिता में स्थान पाने वाले योग अभ्यार्थियों को प्रमाण पत्र, पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक व योगाचार्य विपिन जोशी, निदेशक महिला पॉलिटेक्निक हर्ष मणि व्यास, उप प्रधानाचार्य ONGC अनुपमा उनियाल, प्रशासनिक अधिकारी रश्मि बत्रा, स्वामी विनायक शर्मा, हरीशंकर जोशी, विजय जुयाल, आर पी तिवारी आदि योगाचार्य, योग अभ्यार उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन सुरेंद्र रयाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *