प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा.….

0

ऐसा डायलॉग जिसने बदल दिया जिंदगी का अंदाज

देहरादून। रुपहले पर्दे पर तालियां बटोरना तो एक आम बात होती है। कुछ कलाकार ऐसे भी थे जिनकी फिल्मों का डायलॉग ही काफी होता था लोगों को सिनेमाघरों तक खींचकर ले जाने के लिए।
इस डायलॉग को सुनते ही सबसे पहला चेहरा जो जहन में आता है, वो लेजेंड्री कलाकार है प्रेम चोपड़ा, जिनका जन्मदिन बीते 23 सितम्बर को था जो अब 86 साल के हो चुके है।

उम्र के इस पड़ाव में आज भी उनका जोश उत्साह पहले जैसा ही है। हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार प्रेम चोपड़ा पिछले 6 दशकों से मनोरंजन जगत में अपना योगदान दे रहे हैं और अब तक लगभग 380 फिल्मों में काम कर चुके हैं। उस वक्त अपनी दमदार अदायिकी से लीड एक्टर के बराबर में लाइम लाइट बने रहना कोई आसान नहीं था।
बिना सोशल मीडिया और बिना किसी प्रचार के प्रेम चोपड़ा ने केवल अपनी दमदार परफॉर्मेंस और डायलॉग डिलिवरी से फैंस के दिलों पर अपनी दमदार छाप छोड़ी थी। ये जिक्र है 1973 की फिल्म बॉबी का जिसमें प्रेम चोपड़ा का एक छोटा किरदार था। मजे कि बात ये है कि फिल्म में एक ही डायलॉग उनको बोलना था जिसको लेकर व असमंजस में पड़ गए थे। वे इस फिल्म को नहीं करना चाह रहे थे मगर हिम्मत नहीं थी कि वे अपने साड्ड भाई व ग्रेड शोमैन राजकपूर को ना कहे।मगर बाद में उनके साले प्रेमनाथ जी के समझाने पर आखिरकार में राजी हो गए।
बॉबी के रिलीज होने के बाद इस फिल्म ने जो कमाल किया उसकी प्रेम चोपड़ा ने कल्पना भी नहीं की थी। उस फिल्म के बाद प्रेम चोपड़ा का नाम हर सिने प्रेमी की जुबान पर दोहराया जाने लगा। डायलॉग ‘प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *