यात्रियों के लिए राहत भरी खबर ! बहुत जल्द गड्ढा मुक्त होगी प्रदेश की सड़के

0

 

डिप्लोमा इंजीनियर एवं मिनिस्ट्रियल कर्मचारियों की वर्षों से लंबित समस्याओं के निराकरण के आदेश

देहरादून। पर्यटकों को यात्राओं में हो रही दिक्कतों से बहुत जल्द मिलेगी राहत । बस अब कुछ ही दिनों में
प्रदेश की सभी सड़के हो जायेंगी गड्ढा मुक्त। जिन्हे तैयार करने हेतु पैच मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।
लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने गुरुवार को यमुना कॉलोनी स्थित प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग कार्यालय में बैठक कर पूर्व में हुई विभागीय समीक्षा बैठकों में निर्णय लेते अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश।
उन्होने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 5827 किमी सड़कों को चिन्हित किया गया था जिनमें से 1668 किमी(28.63 प्रतिशत) सड़कों के पैच मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ऐसे 30-40 अनुपयोगी पुलों के आसपास नए स्थाई पुल निर्मित किए जा चुके हैं। ऐसे सभी अनुपयोगी पुलों को शौचालय एवं रेस्टोरेंट के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इस विषय में सभी मुख्य अभियंताओं से जानकारी मांगी गई है।

लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पूर्व में निर्देश दिया थे कि सड़कों एवं पुलों के निर्माण के दौरान जितने भी मुआवजे लंबित हैं उनका निस्तारण किया जाए। इस कार्य के लिए 125 करोड़ के बजट का प्राविधान किया गया। जिसमें से 35 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर 13.92 करोड़ की
धनराशि का भुगतान भी किया जा चुका है।

श्री महाराज ने कहा कि पूर्व की बैठकों में निर्णय लिया गया था जिन स्थानों पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है उन स्थानों से पूर्व कनेक्टिविटी ना होने के साइन बोर्ड लगाए जाएं। विभाग द्वारा मोबाइल कनेक्टिविटी की सूचना हेतु साइन बोर्ड लगाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। पौड़ी जोन में इस तरह के साइन बोर्ड लगाए जा चुके हैं।

लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्गों पर सर्वऋतु परियोजना के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है। अनुबंधों में ही नाली निर्माण, रिटेनिंग वॉल और ब्रेस्ट बॉल बनाए जाने का प्राविधान किया गया है। अधिकांश स्थानों पर 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। वर्षा काल में रखरखाव का कार्य संबंधित ठेकेदार द्वारा ही किया जा रहा है।

श्री सतपाल महाराज ने बैठक के दौरान बताया कि सिरोबगड़ में भूस्खलन के कारण सड़क बार-बार बंद हो जाती थी इसलिए इस स्थान पर 3.72 किमी लंबाई में मार्ग का निर्माण करने के साथ-साथ 3 बड़े पुलों का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्ग के अवरूद्ध होने की स्थिति में विभिन्न वैकल्पिक मार्गों के चिन्हीकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

समीक्षा बैठक के पश्चात लोक निर्माण मंत्री श्री सतपाल महाराज ने उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन तथा उत्तराखंड डिप्लोमा इंजिनियर्स संघ की वर्षों से लंबित समस्याओं का संज्ञान लेते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल उनका निदान किया जाए।

उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन तथा उत्तराखंड डिप्लोमा इंजिनियर्स संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर लोक निर्माण मंत्री ने बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों को समस्या के समाधान हेतु आवश्यक निर्देश भी दिए।

लोक निर्माण मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि निर्माण खंड टिहरी को पुनर्स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा विभागीय जूनियर इंजीनियर के स्थायीकरण के लिए विभागीय परीक्षा आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि रिक्त पदों के सापेक्ष अधिशासी अभियंता प्रभारी सहायक अभियंता बनाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *