चौदह करोड़ इकतालीस लाख छियासठ हजार की योजना का शिलान्यास

0

बुल्लावाला नहर होगी भूमिगत, सड़क भी बनेगी

देहरादून। प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज ने राज्य के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का खुलासा करते हुए लिया अहम फैसला।

बुधवार को प्राथमिक विद्यालय झबरावाला परिसर में विकासखंड डोईवाला के अंतर्गत 3.87 किमी से 9.94 किमी बुलावाला नहर को राजाजी राष्ट्रीय पार्क चौकी से झबरावाला गांव तक सड़क निर्माण हेतु भूमिगत करने की चौदह करोड़ इकतालीस लाख छियासठ हजार (1441.66 लाख) की योजना का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर बोलते हुए सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि नहर के भूमिगत हो जाने से जहां एक ओर किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सकेगा वहीं दूसरी ओर उन्हें आवागमन के लिए सड़क भी उपलब्ध हो पाएगी।

श्री महाराज ने कहा कि बुल्लावाला नहर जो कि राजाजी राष्ट्रीय पार्क चौकी से झबरावाला गाँव तक 6500 लोगों को लाभान्वित करती है के भूमिगत होने से पर्याप्त मात्रा में किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध होने के साथ-साथ सड़क निर्माण से बुल्लावाला एवं झबरावाला ग्रामों मैं रहने वाले लोगों को आवागमन हेतु मार्ग उपलब्ध हो पाएगा। उन्होंने बताया कि इस नहर को भूमिगत करने का कार्य 2 वर्ष की अवधि में पूर्ण कर लिया जाएगा। श्री महाराज ने कहा कि उन्हें स्थानीय ग्रामीणों ने बताया है कि नहर में पॉलिथीन एवं कबाड़ भारी मात्रा में बहकर आता है जिससे जगह जगह पर नहर चौक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इस समस्या का समाधान भी होना चाहिए।  मंत्री श्री महाराज जी कहा कि इस समस्या का भी समाधान करते हुए नहर के साथ साथ एक चेंबर भी बनाया जाएगा जिसमें नहर में आने वाला सारा कबाड़ इकट्ठा होगा और पानी अपने स्थान से बहने लगेगा।

सिंचाई एवं पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज कहा कि वह यहां स्थित प्रमुख स्थल चांद पत्थर को पर्यटन सर्किट में जोड़कर इस स्थान को एक पहचान दिलाएंगे उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह प्राथमिकता से इस क्षेत्र की समस्याओं को लोगों के साथ मिलकर समाधान करने का प्रयास करें।

इस मौके पर बोलते हुए स्थानीय विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने विधानसभा क्षेत्र में कैबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज का स्वागत करते हुए कहा कि निश्चित रूप से उनके सहयोग से इस क्षेत्र का विकास होगा ऐसी उन्हें आशा है।

इस मौके पर पूर्व राज्य मंत्री श्री करण वोहरा, राजकुमार प्रधान प्रमेंद्र सिंह पंकज रावत सरदार जरनैल सिंह रामेश्वर लोधी भगवान सिंह पोखरियाल सुमन लता कुसुम शर्मा गुरजीत सिंह लाठी विनोद सिंह राणा एवं आदित्यानंद सहित सिंचाई विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *