सेवा भारती जनपदों में दे रही है अपनी सेवाएँ

0

देहरादून। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सेवा भारती, उत्तराखंड ने कोराना काल में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्य करने का बीड़ा उठाया है ! सेवा भारती के स्वयंसेवी कार्यकर्ता विभिन्न जनपदों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं! जिसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे कि चिकित्सकों, स्वच्छता कर्मीयों एवं पुलिस प्रशासन के कर्मियों को कोरोना से बचाव संबंधी सामग्री विशेष रुप से उपलब्ध कराई जा रही हैं! क्योंकि यही लोग सबसे ज्यादा प्रमुख रूप से कोरोना के प्रभाव में आने वाली संभावनाओं के कार्य क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं! ऐसे में इन सभी कर्मियों की सुरक्षा अत्यावश्यक सेवाओं की प्राथमिकताओं में आ ही जाती है! साथ ही आम जन को भी जागरुक करते हुए सेवा के निमित्त कोरोना बचाव संबंधी सामग्री वितरण का कार्य किया जा रहा हैै!

सेवा भारती का यह कार्य और अधिक व्यापक व सुचारू रूप से चले इस हेतु चल चिकित्सा वाहनों की भी व्यवस्था की गई है! हाल ही में सेवा भारती के प्रांत मंत्री नरेंद्र सिंह जी द्वारा एक अतिरिक्त चल चिकित्सा वाहन विभिन्न जनपदों में कार्य करने हेतु उपलब्ध कराया गया है! जिसके द्वारा हरिद्वार व देहरादून जनपदों में सैनिटाइजरों, मास्कों, काढ़ा और अन्यान्य कोरोना से बचाव संबंधी आवश्यक वस्तुओं का रोजाना वितरण किया जा रहा है ! इन सब कार्यों की प्रतिदिन की कार्य योजना निश्चित करके समाज की सेवा बस्तियों तक कार्यकर्ता पहुंच रहे हैं!
अभी तक हजारों की संख्या में मास्क व सैनिटाइजर इत्यादि का वितरण हरिद्वार जनपद तथा देहरादून के डोईवाला क्षेत्र में किया जा चुका है! जहां सेवा भारती के जिला कोषाध्यक्ष सुनील व जिला मंत्री श्रीमती रेखा पंवार जी के द्वारा सेवा बस्तियों में सामग्री का वितरण किया गया है!
इन जनपदों में यह कार्ययोजना सेवा भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष सुधांशु वत्स और प्रदेश प्रचार-प्रसार सह मंत्री विनायक कुलाश्री के द्वारा आवश्यक सामग्री वितरण की व्यवस्था स्वयं भी संचालित की जा रही हैं!
हरिद्वार नगर में सेवा भारती के द्वारा विवेकानंद हेल्थ मिशन के साथ मिलकर अवधूत मंडल आश्रम में एक कोविड-19 केयर यूनिट भी चलाई जा रही है! जिसमें चिकित्सकों एवं उनके सपोर्टिव स्टाफ को पीपीई किट, मास्क व सैनिटाइजर इत्यादि उपलब्ध कराए जा रहे हैं! वही सरस्वती विद्या मंदिर सेक्टर 2 बीएचएल, हरिद्वार में भी गत दिवस एक आइसोलेशन सेंटर का शुभारंभ किया गया है! यह आइसोलेशन सेंटर संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों अजय पाठक व दिनेश चंद्र सकलानी की देखरेख में चल रहा है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *