प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा को किया स्थगित

0

तीर्थ पुरोहितों का पूजन कार्य रहेगा जारी

देहरादून। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। हालांकि धामों के कपाट निर्धारित समय पर ही खुलेंगे और तीर्थ पुरोहित मंदिरों में नियमित रूप से पूजा अर्चना करेंगे। चारधाम यात्रा प्रदेश के लाखों लोगों के रोजगार और आजीविका का साधन हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों संग समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही भविष्य में चारधाम यात्रा पर विचार किया जायेगा।

अधिकारियों संग गुरुवार को वर्चुअल बैठक करते हुए पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर को निर्देश देते हुए कहा कि जिलाधिकारियों से इनपुट प्राप्त कर सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए जाए और सरकार की ओर से जारी होने वाली कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाये। पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर ने कहा कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर इनपुट तैयार कर लिया जाएगा। साथ ही मंत्री श्री महाराज ने जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह अपने जिले में कोरोना की बीमारी को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कार्य करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवस्थानम बोर्ड/आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन ने कहा कि चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गयी है। लाखों श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र चारधाम यात्रा को लेकर गहन मंथन के बाद यह फैसला लिया गया है। किन्तु चारों धामों के कपाट निर्धारित तिथि पर ही खुलेंगे। राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार चारधाम यात्रा पर विचार करने के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्था की जायेगी।

बैठक में अपर सचिव पर्यटन जुगल किशोर पंत, बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह, डीआईजी गढ़वाल रेंज निरू गर्ग, जिलाधिकारी चमोली श्रीमती स्वाती भदोरिया, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग श्री मनुज गोयल, जिलाधिकारी उत्तरकाशी श्री मयूर दिक्षित, पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी श्री मणिकान्त मिश्र, पुलिस अधीक्षक चमोली श्री जशवन्त सिंह चैहान, पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग श्री नवनीत, पर्यटन अपर निदेशक विवेक चैहान, अपर निदेशक पूनम चंद, उपनिदेशक योगेन्द्र सिंह गंगवार, रिसर्च ऑफिसर एसएस सामंत वर्चुवल रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *