रायपुर ब्लॉक में पोषण पखवाडे का आयोजन

0

Public voice

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के बाल विकास परियोजना रायपुर द्वारा रायपुर ब्लॉक में पोषण पखवाडे का आयोजन किया गया। जिसमे कार्यक्रम की शुरुआत श्री उमेश शर्मा (काउ)विधायक रायपुर, ब्लॉक विकास अधिकारी रायपुर, धीरज सिंह रावत और बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती विमला कंडारी जी द्वारा द्वीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक जी द्वारा विभाग की नींव आगनवाड़ी कार्यकार्तियों के द्वारा कोविड के दौरान किये गए कार्यों की सराहना की गई साथ ही पोषण पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए भी आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मनोबल आशीर्वचन देकर किया गया की आप ही हो जो जनमानस को पोषण के प्रति जागरूक कर उन्हें कुपोषण और एनीमिया से बाहर कर सकती हो।

कार्यक्रम में गोदभराई और अन्नप्रासन कार्यक्रम आयोजित किये गए।

कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सी एच् ओ श्री आनंद शुक्ला जी द्वारा महिलाओं को पोषण, एनीमिया एवं पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। साथ ही महिलाओं को रंगबिरंगी रंग की थाली सहित आहार लेने के लिए प्रेरित किया गया।

बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती विमला कंडारी द्वारा सभी प्रतिभागियों को पोषण की शपथ दिलवाई गयी। और विभागीय योजनाओं जिसमे नंदा गौरा योजना और प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में जानकारी दी गयी। महिला शक्ति की महिला कल्याण अधिकारी सुश्री सरोज ध्यानी द्वारा राष्ट्रीय महिला हेल्पलाइन नंबर 181, और वन स्टॉप सेंटर के बारे में जानकारी दी गयी।

क्षेत्र की आंगनवाड़ियों द्वारा मांगल गीत और पोषण के पांच सूत्रों की जानकारी जिसमे, 1000 सुनहरे दिन, डायरिया प्रबंधन , हैंडवाश और स्वच्छता, एनीमिया और पौष्टिक आहार के बारे मे नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। कार्यक्रम में पौष्टिक भोजन सभी प्रतिभागियों को करवाया गया। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय सुपरवाईज़र श्रीमती बीना गिरी द्वारा किया गया।कार्यक्रम में क्षेत्रीय सुपरवाईज़र और आगनवाड़ी सम्मिलित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *